मांगलिक होने के फायदे 2022 | Manglik Hone ke Fayde in Hindi

दोस्तों, आपने आज तक मांगलिक होने के नुकसान के बारे में ही सुना होगा किंतु ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से मांगलिक होने के फायदे भी होते है जिनको सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। 

मांगलिक दोष क्या होता है, मांगलिक होने के फायदे क्या है, क्या मांगलिक होना शुभ होता है, मांगलिक होना शुभ होता है या फिर अशुभ ?

आपके मन में इस तरह के कई सवाल आ रहे होंगे, इन सभी सवालों के जवाब आपको हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल दे देगा। जी हां आज हम आपको मांगलिक होने के फायदे क्या होते है के साथ साथ कई सारी अन्य बाते भी बताएंगे।

मांगलिक होना शुभ होता है या अशुभ ?

दोस्तों, अगर हम समाज की बात करें तो उनके हिसाब से मांगलिक होना बहुत अशुभ होता है। सभी लोग यह कहते है की मांगलिक होने से जीवन में बहुत संकट आते है, शादी में रुकावट आती है, और उनका विवाहित जीवन भी सुख से नही बीतता।

किंतु, इस बात को पूरी तरह से सत्य मानना गलत होगा क्योंकि मांगलिक होना कभी कभी शुभ भी होता है जिससे मांगलिक व्यक्ति के जीवन में ढेरो खुशियां आती है।

हालांकि मांगलिक होना कभी कभी अशुभ होता है किंतु अगर किसी मांगलिक व्यक्ति की कुंडली को बारीकी से जांचा जाए तो कभी कभी ऐसे ग्रह भी जुड़ जाते है जिससे आपका जीवन खुशियों से भर जायेगा। आज हम आपको अपने इस लेख में मांगलिक होने के क्या फायदे होते है इसके बारे में बताऊंगा !

Read Also-मांगलिक का मतलब ज्योतिष में क्या है

मांगलिक होने के क्या फायदे होते हैं?

मांगलिक होने के कई बार फायदे देखे जाते है क्योंकि कभी कभी मांगलिक कुंडली में कुछ ग्रह अपना अच्छा प्रभाव दिखाते है जिसकी सहायता से मांगलिक व्यक्ति के जीवन में खुशियां आती है। 

यदि मंगल प्रथम भाव में हो – 

  • ऐसे में व्यक्ति भले ही अधिक सुंदर ना हो किंतु उसके चेहरे में एक अद्भुत लालिमा देखने को मिलती है।
  • इस दशा के लोग बहुत साहसी और पराक्रमी होते है।
  • ऐसे व्यक्ति अपने बुरे समय को भी परास्त करके अच्छे वक्त में बदल लेते है।

नोट – अगर आपकी कुंडली में भी मंगल प्रथम भाव में है तो आपको नियमित गुण का सेवन अवश्य करना चाहिए और जितना हो सके लाल रंग से दूर रहे।

यदि मंगल चतुर्थ भाव में हो –

  • अगर आपकी कुंडली में भी मंगल चतुर्थ भाव में है तो इसमें मांगलिक व्यक्ति पर कोई विशेष प्रभाव नही पड़ता है।
  • ऐसे व्यक्ति दूसरो को अपनी ओर आकर्षित करने में माहिर होते है।
  • ऐसे व्यक्ति बहुत शक्तिशाली और आकर्षक होते है।

नोट – मित्रो, अगर आपकी कुंडली में भी मंगल चतुर्थ भाव में है तो आपको हनुमान की उपासना अवश्य करनी चाहिए और साथ में ध्यान रहे की आप पर सूर्य की रोशनी ज्यादा पड़े। इस कार्य को करने से आपके जीवन में अगर इस दशा से कोई हानि होती है तो वह ठीक हो जाएगी।

यदि मंगल सप्तम भाव में हो – 

  • ऐसी दशा के जातक के जीवन में धन और समृद्धि की कोई कमी नही होती है।
  • ऐसे लोगो को संपत्ति से संबंधित कार्यों में बहुत लाभ होता है।
  • ऐसे व्यक्ति किसी पड़े पद पर जाकर ढेरो संपति का स्वामी बन सकता है।

नोट – अगर आपके कुंडली में भी ये प्रभाव है तो आपको मंगलवार को उपासना अवश्य करनी चाहिए और साथ में अपनी अनामिका उंगली में तांबे का छल्ला धारण करना चाहिए। इससे अगर आपके जीवन में इस दशा से कोई हानि हो रही है तो वह ठीक हो जाएगी।

यदि मंगल अष्टम भाव में हो – 

  • इस दशा के लोगो को अचानक से धन का लाभ होता है।
  • ऐसे जातकों को जीवन में चिकित्सक बनना चाहिए इससे उनको अधिक उन्नति होगी।
  • ऐसे जातकों को व्याज से संबंधित कार्यों में लाभ मिलता है।

नोट – अगर आपकी कुंडली में इसका प्रभाव गलत हो रहा है तो आप इसके लिए मंगलवार को मंगल का मंत्र पढ़े और हनुमान जी को चमेली का तेल व सिन्दूर अर्पण करें। 

यदि मंगल द्वादश भाव में हो –

  • इस दशा के लोगो को सुख और विलास आसानी से मिलता है।
  • इस दशा के जातक नकारात्मक नही होते है।
  • ऐसे व्यक्ति कई बार विदेश की यात्रा करते है और अपनी ओर लोगो को प्रेम के लिए आकर्षित करते है।

नोट – अगर आपके जीवन में इसका गलत प्रभाव पड़ रहा है तो आपको अवश्य ही मंगलवार को उपासना करनी चाहिए।

निष्कर्ष:

दोस्तों, आज मेने आपको अपने लेख में मांगलिक होने में क्या फायदे होते है इसके बारे में विस्तार से बताया है जिसको पढ़कर आप भी हैरान होंगे किंतु यह सत्य है की मांगलिक होना कोई अशुभ ही नही होता बल्कि इसके कभी कभी अच्छे प्रभाव भी होते है जिसके बारे में मेने आपको अच्छे से बताया है। 

मैं आशा करता हूं की मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आपके मन के सभी सवाल समाप्त हो गए होंगे, फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते है।

FAQ-

मांगलिक होने के फायदे: जाने मांगलिक होने के अद्भुत फायदे

इसका कोई सटीक उत्तर नहीं है लेकिन हां अगर कोई लड़की मांगलिक है तो उसकी शादी 25 से 30 के बीच होने की संभावना रहती है और अगर कोई लड़का मांगलिक है तो उसकी शादी 30 से 40 वर्ष में होने की संभावना रहती है।

क्या मांगलिक लड़की की शादी किसी बिना मांगलिक लड़के से हो सकती है ?

जी हां, वैसे तो अगर संभव है तो मांगलिक लड़की की शादी मांगलिक लड़के से ही करें अन्यथा अगर किसी मांगलिक लड़की की शादी किसी बिना मांगलिक लड़के से करनी है तो ध्यान रहे की इसके निवारण के लिए लड़की की शादी पहले पीपल के पेड़ से कराए जिसके बाद उसके वैवाहिक जीवन में मांगलिक का प्रभाव खत्म हो जाता है।

1 thought on “मांगलिक होने के फायदे 2022 | Manglik Hone ke Fayde in Hindi”

Leave a Comment