कालसर्प दोष के फायदे जाने कितने अदभुत है | kaal Sarp Dosh Ke Fayde 2022

कालसर्प दोष के फायदे-दोस्तों, कालसर्प दोष एक बहुत बुरा दोष माना जाता है जो की हमारी कुंडली में लगता है, आज हमारे एक प्रिय पाठक ने हमसे एक प्रश्न पूछा है की क्या कालसर्प दोष के फायदे भी होते है और अगर होते है तो क्या ?

वैसे तो ये दोष बहुत बुरा माना जाता है ऐसा कहा जाता है की जिसकी कुंडली में यह दोष लग जाता है तो उसके जीवन में कई कठिनाइयां आती है किंतु मैं आपको बता दूं की जितना खराब यह दोष होता है कभी कभी यह दोष उतना ही अच्छा प्रभाव देता है।

जी हां, कभी कभी कुंडली में इसकी दशा कुछ ऐसी होती है जिससे इसके बहुत अच्छे प्रभाव पड़ते है जिससे यह दोष किसी व्यक्ति को रंक से राजा भी बना सकता है।

आइए आज हम अपने लेख की सहायता से आपको कालसर्प दोष के फायदे और इसके बारे में कुछ अद्भुत तथ्य से परिचय कराते है जिसको जानकारी आप भी हैरान हो जाएंगे।

कालसर्प दोष शुभ होता है या अशुभ ?

समाज में सभी लोग कहते है की यह एक बहुत भयंकर दोष होता है जो की कुंडली में लग जाए तो उसकी अच्छी जिंदगी को बर्बाद कर देता है और यही बात कई ज्योतिष भी कहते है क्योंकि यह सत्य तो है।

परंतु कभी कभी कुछ विशेष परिस्थितियों में इस दोष के अच्छे प्रभाव भी देखे जाते है जिससे यह दोष आपकी जिंदगी में दुनिया की सारी खुशी भर देता है आज हम आपको इसके यही फायदे बताएंगे।

Read Also-शिवलिंग क्या है? शिवलिंग का अर्थ क्या है-

कालसर्प दोष के फायदे क्या है?

वैसे तो यह दोष जिसकी कुंडली में होता है उसके जीवन में समस्या आती रहती है किंतु इसके कुछ फायदे भी होते है जो की निम्नलिखित है –

  • यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में कपसर्प के मुख में शुक्र ग्रह अपना अच्छा प्रभाव दिखाता है तो ऐसे व्यक्ति को स्त्री सुख अच्छा मिलता है।
  • अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में राहु अपन अच्छा प्रभाव दिखाता है तो कालसर्प दोष की वजह से उस व्यक्ति को हर जगह कामयाबी मिलती है।
  • जिनके जन्मांक में राहु 1, 2, 3, 10 अथवा 12 वें स्थान में स्थित होता है, उनका स्वास्थ्य ज्यादातर अच्छा ही रहता है।
  • जिनकी कुंडली में कालसर्प के मुख में मंगल स्थित हो तो वह व्यक्ति अधिक साहसी होता है।
  • यदि किसी की कुंडली में कालसर्प के मुख में बुध स्थित होता है तो ऐसा व्यक्ति शिक्षा में अच्छी तरक्की करता है।
  • यदि किसी व्यक्ति के कुंडली में कपसर्प के मुख में शनि विराज होता है तो उसका दिमाग काफी तेज हो जाता है।

कालसर्प दोष दूर करने के उपाय ?

दोस्तों, अगर आपकी कुंडली में भी कालसर्प दोष है तो आपको भी इसका उपाय अवश्य करना चाहिए। आज मैं आपको इसके कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताऊंगा जिससे आपका कलसारो दोष दूर हो जाएगा।

उपाय 1 – कालसर्प दोष से छुटकारा पाने के लिए आपको लगातार सात दिनों के लिए राहु काल में सिहिंका माता की पूजा करनी चाहिए और इस पूजन में आपको ॐ नमः शिवाय का जप कम से कम 108 बार करना चाहिए।

उपाय 2- आर्दा अथवा शतभिषा नक्षत्र में आपको जाता वाले नारियल को अपने सर से 7 बार उतार कर और शिव जी की पूजा करते हुए इसको नदी में फैंक देना है।

उपाय 3- कभी कभी कालसर्प दोष से व्यक्ति को बहुत हानि होती है ऐसे में आपको इसके निवारण के लिए किसी ब्राह्मण से दुर्वा की सहायता से राहु का जप 1100 बार कराए और फिर हवन कराएं इससे आपको कालसर्प दोष से निवारण मिल जायेगा।

उपाय 4- अगर आपको कालसर्प दोष है तो आपको अवश्य ही भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। नागराज की पूजा करने से इसमें विशेष प्रभाव पड़ता है। और राहु ग्रह का अवश्य जप करें।

कालसर्प दोष की पूजा कब और कैसे करनी चाहिए ?

दोस्तों, इस दोष का सीधा तालुक नाग से होता है इसीलिए अगर आप नागपंचमी के दिन पूजा करते है तो आपको इसका फल अवश्य और जल्दी मिलता है। नागपंचमी के दिन आपको शिव जी का रुद्राभिषेक अवश्य करना चाहिए।

निष्कर्ष:

दोस्तों, आज मेने आपको अपने लेख की सहायता से कालसर्प दोष शुभ होता है या अशुभ ?,कालसर्प दोष के फायदे क्या है? कालसर्प दोष दूर करने के उपाय ? और इससे जुड़े कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए है जिससे आपके मन में इससे जुड़ा कोई भी सवाल नही रहा होगा।

मैं आशा करता हूं की मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आपको कालसर्प दोष में लाभ मिलेगा। अगर आपको इससे जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप हमको comment करके पूछ सकते है।

कालसर्प दोष कितने समय तक रहता है ?

यह दोष बहुत भयानक होता है ऐसे में इस दोष की वजह से सारे काम खराब होते जाते है ऐसे में आपके मन में भी सवाल आया होगा की कालसर्प दोष कब तक रहता है ? तो आपको बता दूं की यह दोष 49 वर्ष तक ही रहता है उसके बाद इस दोष का प्रभाव खत्म हो जाता है।

कालसर्प दोष से क्या क्या हानि होती है ?

इस भयानक दोष की वजह से व्यक्ति के जीवन में कष्ट आते रहते है और चारो तरह के द्वार बंद हो जाते है। साथ में ऐसे व्यक्ति को मानसिक तनाव अधिक रहता है किंतु इसके निवारण के लिए मेने आपको ऊपर कुछ उपाय बताएं है जिसकी सहायता से आप इस दोष से छुटकारा पा सकते है।

कालसर्प दोष की पूजा में कितना खर्च आता है ?

इसका सटीक जबाव दे पाना थोड़ा मुश्किल होगा क्युकी जिस व्यक्ति को कालसर्प दोष है उसकी कुंडली को देखकर ही पूजा का अनुमान लगाया जा सकता है किंतु में आपको कुछ अनुमान बताऊं तो इसका खर्च लगभग 2000 से 15000 रुपए का आता है।

Leave a Comment